High profitable Mushroom Farming Business Ideas Hindi [2024] | घर में खाली बैठने से बेहतर है इस बिजनेस को करके महीने का 50000 कमाए।

(Mushroom Farming Business Ideas, mushroom farming business ideas Hindi me, small Business ideas in Hindi, best business ideas Hindi, most successful small business ideas Hindi, new mushroom farming business idea Hindi)

आज के समय में बेरोजगारी बढ़ने की वजह से लोगों को नौकरी नहीं मिल रही है इसलिए हम लोग सोचते हैं कि कोई अपना खुद का छोटा सा व्यवसाय शुरू कर दिया जाए। इसीलिए मैं आपको एक ऐसा बिजनेस(Mushroom Farming Business Ideas) बताने वाला हूं जिसमें यदि आपके पास पूंजी की कमी है फिर भी आप इस बिजनेस को शुरू करके अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं मशरूम का बिजनेस के बारे में। मार्केट में मशरूम का डिमांड हमेशा बनी रहती है लेकिन इसकी सप्लाई नहीं हो पाती है जिसके कारण इस बिजनेस को शुरू करना सही निर्णय होगा।

Mushroom Farming Business Ideas Hindi [2023]
Mushroom Farming Business Ideas Hindi [2023]

Table of Contents

मशरूम का बिजनेस(Mushroom Farming Business Ideas Hindi) शुरू करने के तरीके की संपूर्ण जानकारी।

यदि आप मशरूम का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए आप अपने घर के एक कमरे से शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आपको 40 से 50 गज के एक प्लाट में एक कमरे की आवश्यकता होगी और मशरूम उगाने वाली मिट्टी (जिसको हम कम्पोस्ट बोलते हैं) और बीज का मिश्रण कमरे में रखना होगा। अभी हाल में ही उत्तर प्रदेश, हरियाणा और जैसे राज्यों में इसकी खेती आरम्भ हो चुकी है. इतना ही नहीं हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर जैसे ठंड़े राज्यों में भी मशरूम की खेती की जाने लगी है. पूरे विश्व में एशिया एवं अफ्रीका के क्षेत्रों में इसकी मांग काफी अधिक देखने को मिलती है.

1.मशरूम क्या है (mushroom definition)

मशरूम एक तरह का पौधा है लेकिन फिर भी इसको मांस की तरह देखा जाता है. मतलब आप इसको शाकाहारी पौधा तो नहीं कह सकते हैं. इसमें अधिक मात्रा में प्रोटीन एवं पोषक तत्व मौजूद होते हैं जैसे की विटामिन डी. यह फफूंद से बनता है और इसका आकार तो लगभग एक छत्ते के आकार का होता है।

2.मशरूम बीज की कीमत (Mushroom seeds Price)

इसके बीज की कीमत लगभग 70-80 रुपए प्रति किलोग्राम होती है, पहले यह तय करना होगा, कि आप किस किस्म की मशरूम को उगाना चाहते है। क्योंकि ब्रांड और किस्म के अनुसार बदलती रहती है।

3.कितने दिन में उग जाते हैं मशरूम

जब आप कमरे में कम्पोस्ट यानी मशरूम उगाने वाली मिट्टी और बीज का मिश्रण साथ में रख देते हैं तो 20 से 25 दिन बाद मशरूम उगना शुरू हो जाते हैं। 40 से 45 दिन में फसल मार्केट में बेचने के लिए तैयार हो जाती है

4.मशरूम कहां बेच सकते है (How to sell mushrooms in India for Mushroom farming Business)

Mushroom Farming Business Ideas Hindi

मशरूम की मांग कई जगहों पर होती है, आप इसको सबसे पहले बड़ी सब्जी मंडी में बेच सकते है क्योंकि लोग सब्जी बनाने के लिए इसका उपयोग करते हैं। उपयुक्त स्थानों में होटल, दवाएं बनाने वाली कंपनियां और इसके अलावा मशरूम का उपयोग अधिकतर चाइनीज खाने में किया जाता है. इसके अन्य लाभकारी गुणों के कारण इसको मेडिकल के क्षेत्र में भी उपयोग किया जा रहा है. इतना ही नहीं इसका निर्यात एवं आयात भी कई देशों में किया जाता है, अर्थात इसको बेचने के लिए बहुत से क्षेत्र मौजूद है।

5.ट्रेनिंग लेकर शुरू करें मशरूम की खेती का बिजनेस(Start with a Training Mushroom Farming Business Ideas Hindi)

यदि आप मशरूम की खेती का बिजनेस करने के लिए सीरियस है तो इसको और बेहतर तरीके से करने के लिए आपको इसकी ट्रेनिंग लेनी होगी बहुत सारे एग्रीकल्चर इंस्टीट्यूट इसकी ट्रेनिंग फ्री में देते हैं आपको वहां संपर्क करके इस बिजनेस के बारे में सीखना होगा। जिससे आप मशरूम की खेती का बिजनेस बहुत ही अच्छे तरीके से कर सकते हैं।

मशरूम की सबसे ज्यादा मांग किस देश में है?

मशरूम की सबसे ज्यादा डिमांड भारत में है विभिन्न प्रयोजनों के लिए विभिन्न प्रकार के मशरूम की बढ़ती खपत के कारण वैश्विक मशरूम बाजार मूल्य अगले सात वर्षों में 50 अरब डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद है। संयुक्त राज्य अमेरिका, इटली, चीन और नीदरलैंड जैसे देश उच्च गुणवत्ता और विभिन्न प्रकार के मशरूम के शीर्ष उत्पादक हैं। इसके अलावा, भारत जैसे कई विकासशील देश मशरूम की खेती और खेती के माध्यम से लघु उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए पहल कर रहे हैं।

मशरूम के व्यापार में खर्च होने वाली राशि (Investment or cost required for mushroom farming business ideas hindi )

इस पर लगाई जाने वाली राशि आपकी क्षमता एवं व्यापार के स्तर के अनुसार बदलती रहती है. इस व्यापार में बस आपको इसकी देखभाल एवं उगाने के स्थान को बनाने में ही पैसे लगाने पड़ेगें. इसके अलावा कीटनाशक दवाओं का इस्तेमाल करने के लिए भी खर्च आएगा. अगर आप छोटा व्यापार शुरू करते है, तो 6000 रुपए से 40000 रुपए तक लगा सकते हैं. वहीं बड़े व्यापार के लिए आप 1 लाख रुपय से 5 लाख रुपए का निवेश करना उचित रहेगा।

कितनी लागत और कितना मुनाफा

मशरूम की खेती 1 लाख रुपए से शुरू करके अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है. एक किलो मशरूम पर करीब 25-30 रुपए का खर्च आता है. वहीं, बाजार में मशरूम की कीमत 250 से 300 रुपए किलो होती है. बड़े शहर, बड़े होटल या रेस्टोरेंट को मशरूम की सप्लाई करने पर कीमत 500 रुपए प्रति किलो तक भी मिल सकती है. ऐसे में आपका मुनाफा काफी बड़ा हो सकता है. बाजार में सीधे बेचने पर मार्जिन भी अच्छा होता है.

अन्य पढ़ें-BEST BUSINESS IDEAS IN HINDI [2023] | कम लागत में शुरू होने वाले बिजनेस

FAQ’s (Mushroom Farming Business Ideas Hindi [2023] से जुड़े कुछ सवाल)

क्या भारत में मशरूम की खेती एक लाभदायक व्यवसाय है?

मशरूम की डिमांड भारत देश में खूब है इसलिए इसकी खेती और इसका बिजनेस करना बहुत ही बेहतरीन निर्णय है।

मशरूम की खेती के लिए कितनी जमीन चाहिए?

यदि आप मशरूम का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए आप अपने घर के एक कमरे से शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आपको 40 से 50 गज के एक प्लाट में एक कमरे की आवश्यकता होगी।

सबसे महंगा मशरूम कौन सा है?

यूरोपीय सफेद ट्रफल सबसे महंगा मशरूम है।

मशरूम कितने दिनों में उगता है?

मशरूम की फसल लगभग 40 से 50 दिन में तैयार हो जाती है

क्या मशरूम सेहत के लिए अच्छा है?

इसमें अधिक मात्रा में प्रोटीन एवं पोषक तत्व मौजूद होते हैं जैसे की विटामिन डी. यह फफूंद से बनता है और इसका आकार तो लगभग एक छत्ते के आकार का होता है।

Leave a Comment